KL Rahul Biography in Hindi | के एल राहुल की बायोग्राफी हिंदी में |

KL Rahul Biography in Hindi के एल राहुल की जीवनी और व्यक्तिगत विवरण:

KL Rahul photo

KL Rahul के एल राहुल एक भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज हैं और उनका पूरा नाम कानानूर लोकेश राहुल है। वह आईपीएल में पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जिएंट्स जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। उनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को मैंगलोर, कर्नाटका में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा एनआईटीके इंग्लिश मीडियम स्कूल से पूरी की थी जो कि मैंगलोर में स्थित है। उन्होंने मैंगलोर के सेंट अलॉयजियस कॉलेज से गैजुएशन के पहले की पढ़ाई पूरी की थी।

बाद में वह अपने हाइयर स्टडीज के लिए बैंगलोर शिफ्ट हो गए जहा उन्होंने जैन यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त की थी। बचपन से ही उनके अंदर क्रिकेट का कीड़ा होने के चलते उन्होंने अपने महज 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दी और 2 साल बाद बैंगलोर यूनाइटेड क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट मैच खेला। राहुल ने अपने ग्रेजुएशन के दौरान पढ़ाई के साथ साथ अपने क्रिकेट करियर पर भी फोकस किया। उन्होंने जल्द ही 2010-11 के सीजन में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया और उसी साल आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

उसके बाद KL Rahul राहुल ने अपने परफॉर्मेंस से आईपीएल फ्रेंचाइजी का भी ध्यान अपनी तरफ खींचा और 2013 में आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 1 करोड़ रुपए में खरीदकर अपने टीम में शामिल किया। 2013-14 के घरेलू सीजन में उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए 1033 प्रथम श्रेणी रन बना डाले जो कि घरेलू क्रिकेट के इतिहास में किसी सीजन में बनाया गया दूसरा सबसे अधिक स्कोर था। 2014-15 में दुलीप ट्रॉफी के फाइनल में राहुल ने साउथ जोन की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल जोन के खिलाफ पहली पारी में 233 बालों पर 185 रनों की पारी खेली और दूसरे पारी में उन्होंने 152 बॉल पर 130 रन की शानदार पारी खेली।

दुलीप ट्रॉफी के फाइनल में खेली गई उनकी यह पारी उनके कैरियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। उनकी इस पारी से प्रभावित होकर भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया टूर के लिए भारतीय टेस्ट स्क्वाड में उनका चयन किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। राहुल अपने डेब्यू टेस्ट को यादगार नही बना सके और पहली पारी में छ्ठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए महज 3 रन और दूसरी पारी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए महज 1 रन बनाकर आउट हो गए।

हालांकि KL Rahul के एल राहुल ने सिडनी में अपने दूसरे टेस्ट में मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करते हुए 110 रन बनाकर अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा। टेस्ट सीरीज के बाद वापस भारत आने पर उन्होंने घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के खिलाफ 337 रन बनाकर तिहरा शतक लगाया और वह तिहरा शतक लगाने वाले कर्नाटक के पहले बल्लेबाज बने। 2016 में उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया जहा उन्हे हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करने का मौका मिला।

उन्होंने अपने डेब्यू एकदिवसीय मैच में ही शानदार 100 रन की पारी खेलते हुए शतक जड़ा था। इस प्रकार एकदिवसीय डेब्यू मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद उन्होंने जिम्बाब्वे के ही खिलाफ टी 20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पदार्पण किया। वह भारतीय टीम के उन बल्लेबाजों में शुमार हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी तीनों प्रारूपों में शतक लगाया हैं। उनके पास टेस्ट और वनडे दोनो प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पारी में शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी होने का विश्व रिकॉर्ड हैं।

Read Also: प्रज्ञा मिश्रा का पूरा जीवन परिचय हिंदी में।

इसके अलावा वह टी 20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट विकेट आउट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी हमेशा देखी गई हैं जिसके चलते उन्हें कई बार भारतीय टीम से बाहर भी होना पड़ा हैं। लेकिन हर बार उन्होंने शानदार वापसी करते हुए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई हैं।

विराट कोहली के तीनों प्रारूपों से कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को टी 20, वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई और KL Rahul राहुल को तीनों प्रारूपों का उप कप्तान भी घोषित किया गया। उन्होंने कई मौकों पर रोहित की गैरमौजूदगी में भारत की टेस्ट, वन डे और टी 20 टीमों की कप्तानी भी की हैं। राहुल जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट में पहली बार भारत की कप्तानी की थी।

उसी दौरे पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वन डे मैच में एकदिवसीय कप्तानी में पदार्पण किया था, हालांकि भारत यह श्रृंखला 3-0 से हार गया था। KL Rahul राहुल आईपीएल में भी पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2022 में उन्हें आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने 17 करोड़ रुपए में खरीदा और टीम की कमान उनको सौंपी।

KL Rahul Age, के एल राहुल की उम्र, शारीरिक माप और शारीरिक आकड़े:

KL Rahul age के एल राहुल की उम्र साल 2022 में 30 वर्ष की हैं। वह भारतीय टीम के सबसे फिटेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं जिनका कभी दुबलेपन के कारण काफी मजाक उड़ाया जाता था। लेकिन बाद में उन्होंने अपने बॉडी और फिजिक पर काफी काम किया जिससे उनका आकर्षक व्यक्तित्व निखरकर सबके सामने आया।

उनको इंडोर एक्सरसाइज के बजाय आउटडोर एक्टिविटीज करना ज्यादा पसंद है। वह अपने आप को फिट रखने के लिए फुटबॉल, बॉलीबॉल, बास्केटबॉल और स्विमिंग जैसी एक्टिविटीज करना पसंद है। इसके अलावा वह पुश अप्स जरूर लगाते हैं जिससे उनकी चेस्ट भी आकर्षक दिखने लगती हैं।

KL Rahul height के एल राहुल की हाइट 5 फीट 11 इंच हैं जोकि 180 सेंटीमीटर के बराबर हैं. उनके बॉडी का वेट 76 किलो हैं, वह अपने शरीर को मेन्टेन रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखते हैं जिससे उनके शरीर का माप 40-30-14 हैं। उनकी आँखों का रंग भूरा है और उनके बाल कालें हैं।

KL Rahul Wife, के एल राहुल के परिवार के सदस्य और उनके रिश्तेदार:

राहुल का जन्म मैंगलोर, कर्नाटक के एक अपर मिडिल क्लास हिंदू परिवार में हुआ था। उनका पूरा परिवार हिंदू धर्म में विश्वास रखता हैं तथा हिंदू देवी देवताओं की पूजा अर्चना करता हैं। उनके माता पिता एक शिक्षक हैं। KL Rahul father के एल राहुल के पिता का नाम केएन लोकेश हैं और वह नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटका में एक प्रोफेसर और पूर्व डीन हैं। KL Rahul mother के एल राहुल की मां राजेश्वरी मैंगलोर यूनिवर्सिटी में इतिहास की प्रोफेसर हैं।

उनके घर माता पिता के अलावा एक छोटी बहन भी हैं जिसका नाम केएल भावना हैं। राहुल की वैवाहिक स्थिति अभी अविवाहित हैं लेकिन वह जल्द ही बॉलीवुड अभिनेत्री और सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी के साथ शादी के बंधन में बंध सकते हैं। KL Rahul wife राहुल और अथिया दोनों कई मौकों पर एकसाथ नजर आते रहते हैं और अपनी फोटोज भी सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। इससे पहले राहुल का नाम अभिनेत्री सोनम बाजवा, और एलिक्सिर नहर के साथ जोड़ा जा चुका हैं।

KL Rahul Net Worth नेट वर्थ और आय:

KL Rahul net worth के एल राहुल का टोटल नेटवर्थ कुल करीब 53 करोड़ रुपए के आसपास का हैं। वह क्रिकेट और ब्रांड एंडोर्समेंट से बहु अच्छी कमाई करते हैं। आईपीएल में उन्हे लखनऊ सुपर जिएंट्स की तरफ से खेलते हुए सालाना 17 करोड़ मिलते हैं। इसके अलावा वह बीसीसीआई के ए ग्रेड की लिस्ट में शामिल हैं जिसके लिए उन्हें 5 करोड़ रुपए की सालाना तनख्वाह मिलती हैं।

राहुल क्योर फिट, गली, रेड बुल, टाटा नेक्सॉन, भारत पे, बोट, बीयर्डो, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और पूमा जैसे विभिन्न ब्रांड्स को एंडोर्स करते हैं। वह इन सब ब्रांड्स से करीब 12 लाख रुपए तक की एडवरटाइजमेंट फीस चार्ज करते हैं। इसके अलावा उन्हें प्रति टेस्ट, एकदिवसीय और टी 20 मैच खेलने के लिए क्रमशः 15 लाख, 6 लाख और 3 लाख की फीस मिलती हैं। उनके पास मर्सिडीज AMG C 43 और बीएमडब्ल्यू जैसी कई लग्जरियस गाड़िया मौजूद हैं।

Leave a Comment

x